बुधवार, 12 फ़रवरी 2014

प्रायोजित परिवर्तनों का नया उपकरण समाज सेवा का कारोबार

भ्रष्टाचार पर लड़ाई की राजनीति के कई पहलू और रंग पिछले दिनों से देश में दिखाई दे रहे हैं। यूं तो भ्रष्टाचार का देश दुनिया में एक लम्बा इतिहास है परन्तु भारतीय संदर्भ में भ्रष्टाचार की वर्तमान स्थिति में विकास के नव उदारवादी विचार के आगमन के साथ एक अनोखा और तेज उछाल दिखाई देना एक उल्लेखनीय घटना है। संयुक्त राष्ट्र संघ के भ्रष्टाचार विरोधी कंवेंशन में भारत में 2000 और 2008 के बीच भ्रष्टाचार में तेजी से हुई बढ़ोतरी को रेखांकित करना भी कमोबेश इसी विकास की उदारवादी और भूमंडलीय अवधारण से जोड़ता है। देश में भ्रष्टाचार के खिलाफ इस मुहिम का निशाना प्रमुखतया राजनीतिक और नौकरशाही का भ्रष्टाचार ही बन रहा है। परन्तु भ्रष्टाचार पर रोक की इस मुहिम में गैर सरकारी संगठनों की अनियमितताएं और भ्रष्टाचार लगातार नजरअंदाज किया जा रहा है। समाजसेवा का ऐसा कारोबार है जो आज के हालात में सेवा अथवा परमार्थ से अधिक आय की आसान राह के रूप में प्रचलित हो रहा है। गत वर्षों में विकलांग महिलाओं को  वस्त्रहीन घुमाने, उड़ीसा के गंजाम जिले में बच्चों की तस्करी का खुलासा, अपना घर और संपूर्णा के आंगन के घृणित कृत्य, संपूर्णा के कारोबार या बाबाओं के उजागर हुए सेक्स स्कैंडल कुछ ऐसे उदाहरण हैं जो समाज में व्याप्त सेवा कारोबार के कारनामों को अनियमितताओं और भ्रष्टाचार से भी कहीं आगे जघन्य अपराध की सीमाओं तक ले जाते हैं। बावजूद इन सब घटनाओं के गैरसरकारी संगठनों की गतिविधियों और कारनामों को सार्वजनिक करने या निगरानी करने के सवाल पर चारों ओर एक गहरी खामोशी व्याप्त है।

भारत संभवतया दुनिया में सबसे अधिक गैर सरकारी संगठनों वाला देश है जिसके प्रत्येक गांव के हिस्से में पांच पंजीकृत गैर सरकारी संगठन आते हैं और प्रत्येक 400 व्यक्तियों पर एक गैर सरकारी संगठन है और यह आंकड़ा पंजीकृत गैर सरकारी संगठनों का है गैर पंजीकृत सामाजिक, राजनीतिक और परंपरागत धार्मिक संगठन इससे अलग हैं। इसके अलावा यह आंकडे 2010 तक के पंजीकृत गैर सरकारी संगठनों के हैं जिनकी संख्या 2010 में 33 लाख थी और जिस तेजी से 2000 के बाद इनकी संख्या में उछाल आया है, यदि उससे वर्तमान संख्या का अनुमान किया जाए तो निश्चित ही यह संख्या 40 लाख या उससे भी अधिक होगी। अब इतनी बड़ी संख्या के बावजूद गैर सरकारी संगठनों की निगरानी की कोई व्यवस्था नहीं होना और समाज सेवा के इस काम से संबंधित जानकारी रखने के लिए किसी केन्द्रीकृत विभाग का नहीं होना शर्तिया अराजकता की ही स्थिति है और इसके राजनीतिक निहितार्थ भी हैं। यदि हम इन गैर सरकारी संगठनों की कार्यप्रणाली और उद्देश्यों का विश्लेषण करने के लिए केवल उत्तराखण्ड को ही एक उदाहरण मानें तो परिवर्तन के लुभावने नारे चुराने वाले गैर सरकारी संगठनों की प्रतिबध्दताओं का खुलासा हो जाएगा। उत्तराखण्ड में गांवों की संख्या लगभग सत्रह हजार के आसपास है और उसमें सीमा से सटे ढेरों ऐसे गांव हैं जिनमें रहने वाले लोगों की संख्या मात्र 50 से लेकर 250 तक ही रह गई है। इस सत्रह हजार गांवों वाले राय में गैर सरकारी संगठनों की संख्या 50 हजार से भी अधिक है अर्थात प्रत्येक गांव के हिस्से में लगभग तीन गैर सरकारी संगठन। देवभूमि कहलाने वाले इस पहाड़ी राय में गैर पंजीकृत धार्मिक और सामाजिक संगठनों की संख्या भी काफी बड़ी है और पंजीकृत गैर सरकारी संगठनों में अधिकतर पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाले हैं। परन्तु विडम्बना यह है कि जितनी संख्या में यह कुकरमुत्ते की तरह उगते तथाकथित पर्यावरण रक्षक गैर सरकारी संगठन अस्तित्व में आते जाते हैं, पहाड़ी राय उत्तराखण्ड में पर्यावरण तबाही की दास्तान उतनी ही भयावह और लम्बी होती जाती है। भयंकर पर्यावरण तबाही की मार झेल रहा उत्तराखण्ड आज लगातार होते भूस्खलन, बादल के फटने, पिघलते ग्लेशियरों के कारण भूख, गरीबी और पेयजल जैसी समस्याओं से त्रस्त है तो दूसरी तरफ समाज सेवा और पर्यावरण संरक्षण के नाम पर गैर संरकारी संगठनों की लूट का कारोबार तेजी से तरक्की पर है।

दरअसल गैर सरकारी संगठनों और कार्पोरेट के बीच संबंध के वर्तमान परिदृश्य की पटकथा 80 के दशक में विकास की नवउदारवादी अवधारणा के उदय के साथ ही लिखी जा चुकी थी। शीतयुध्द के दौरान अपना प्रभुत्च बनाये रखने का जो काम कभी साम्रायवादी शक्तियां जन संहारक हथियारों, अपनी सैन्य शक्ति और सीआईए के माध्यम से करती रही थीं वही काम 90 के दशक के बाद साम्रायवादी शक्तियों ने तथाकथित सामाजिक सेवा के इस कारोबार के माध्यम से किया है। दुनिया में अस्थिरता पैदा करने की मुहिम को हवा देने के लिए किये गए काम को अंजाम देने के लिए 1983 में अमेरिका ने नेशनल एंडोवमेंट फॉर डेमोक्रेसी (एनईडी) नाम का संगठन की स्थापना की। इस संगठन का काम दुनिया भर में चल रहे जनवादी आंदोलनों को आर्थिक मदद मुहैय्या करना था, जिसके लिए अमेरिकी कांग्रेस एनईडी को सालाना 100 मिलियन डालर की वित्तीय सहायता देती रही है। इस मदद के परिणामों की सार्थकता को एनईडी के पहले मुखिया एलेन विंस्टिन के बयान से समझा जा सकता है। 1991 में दिए गए एक साक्षात्कार में एलेन ने कहा था कि एनईडी का वही काम है जो आज से 20-25 वर्ष पहले सीआईए का हुआ करता था। दुनिया में तथाकथित जनवादी आंदोलनों को हवा देकर अस्थिरता पैदा करने के इस काम में अमेरिका के फ्रीडम हाउस ने भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। 2012 में शुरू हुए अरब बसंत की बुनियाद में इसी एनईडी और फ्रीडम हाउस की महत्ती भूमिका थी। अरब बसंत के नायकों को अमेरिका के इसी फ्रीडम हाउस में विभिन्न प्रकार से प्रशिक्षित किया गया था और यह प्रशिक्षण नवउदारवाद के अगुवा अमेरिका के लिए कितना महत्वपूर्ण था इस तथ्य को इससे ही समझा जा सकता है कि जब अरब बसंत के मिश्र के नायकों का एक प्रतिनिधिमंडल 2009 में जनवाद के प्रसार का यह प्रशिक्षण लेने अमेरिका गया तो उनके स्वागत के लिए स्वयं हिलेरी क्लिंटन फ्रीडम हाउस में उपस्थित थीं। पूरी दुनिया को आजादी और जनवाद की सीख देने वाले फ्रीडम हाउस को संचालित करने के लिए अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट धन मुहैय्या कराता है। इसके अतिरिक्त एएफपी की अप्रैल 2011 में प्रकाशित रिपोर्ट भी इस तथ्य की पुष्टि करती है कि अमेरिकी सरकार इस तथाकथित जनवाद के प्रसार के लिए धन मुहैय्या कराती रही है। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी सरकार ने अमेरिका द्वारा प्रशिक्षित इन तथाकथित सामाजिक कार्यकर्ताओं को मिश्र और टयूनिशिया की सरकारों से बचाने के लिए 50 मिलियन डालर खर्च किए थे। रिपोर्ट यह भी बताती है कि इसी प्रकार के कथित क्रान्तिकारी बदलावों के लिए अमेरिका ने दुनिया भर के 5000 लोगों को प्रशिक्षित किया और उसमें से सबसे बड़ी संख्या मध्यपूर्व के कार्यकर्ताओं की थी। केवल मध्यपूर्व ही नहीं दुनिया के कईं देशों में इस प्रकार की गतिविधियों को अमेरिकी प्रशासन ने न केवल प्रायोजित किया वरन् उसकी तैयारी और संचालन की पूरी पटकथा भी तैयार की है। सर्बिया के सत्ता पलटने और उसके बाद की अस्थिरता में ओटपोर नामक एनजीओ की भूमिका सर्वविदित है। इसके अतिरिक्त एक्शन ऐड और क्रिश्चियन ऐड जैसे प्रतिष्ठित गैर सरकारी संगठन की भूमिका पर भी दुनिया के कई देशों में सवाल उठते रहे हैं।


अब राजनीतिक भ्रष्टाचार को निशाना बनाने वाली गैर सरकारी संगठनों से गर्भनाल से जुड़ी स्वयंभू सिविल सोसायटी, अनियमितताओं की नींव पर खडे रहने वाले इस समाजसेवा क्षेत्र और कार्पोरेट सेक्टर को छोड़कर भ्रष्टाचार के खिलाफ  लड़ाई की बात करेगी तो शर्तिया इस संघर्र्ष की नीयत पर उंगलियां उठती ही रहेगी। वास्तव में नवउदारीकरण के साथ इस सामाजिक सेवा क्षेत्र का एक अटूट संबंध हैं। नई आर्थिक नीतियों से बनती और फैलती विषमताओं एवं असंतोष के बावजूद पिछले तीन दशक से भी अधिक समय से किसी बड़े जनांदोलन के नहीं बनने देने और ऐसी कोशिशों को लगातार खत्म करने में ही इन गैरसरकारी संगठनों के बनने और फैलने का रहस्य छुपा है। आर्थिक विकास की खगोलीय अवधारणा के पैरोकारों ने जनवादी जनांदोलनों के विकल्प के तौर पर ही गैर सरकारी संगठनों के सामाजिक सेवा क्षेत्र को जन्म दिया है। अन्यथा निगमीकृत विकास की विषमताओं के खिलाफ आवाज उठाने के लिए बडे निगमों द्वारा गैर सरकारी संगठनों को दान दिए जाने का कोई तर्क हो ही नहीं सकता है। क्योंकि यह गैर सरकारी संगठन ही हैं जो सड़क पर जिंदगी बसर करने लोगों के बेघर होने के कारण के सवाल को बेघरों के लिए टेंट और चादर जुटाने के सवाल में बदल देते हैं, यही तथाकथित सामाजिक सेवा क्षेत्र भूख के मौलिक सवाल को राय प्रायोजित रसोई चलाने में बदलता है और असंगठित क्षेत्र में न्यूनतम मजदूरी के बुनियादी कानूनी अधिकार का सवाल भी इन्हीं गैर सरकारी संगठनों की बदौलत सरकार द्वारा दिया जाने वाले बीमे या लाक्षणिक पेंशन में बदलकर जनांदोलनों की धार को कुंद करता है। बदनीयती के साथ पैदा और बड़े हुए इस गैर सरकारी संगठनों के कारोबार का वर्तमान सत्ता हथियाने की स्थिति में पहुंचना स्वाभाविक ही था परन्तु उससे भी खतरनाक है इस गैर सरकारी संगठनों के कारोबार को चलाने वाली स्वयंभू सिविल सोसायटी की मंशा है जो राजनीतिक भ्रष्टाचार पर तो मुखर है परन्तु सामाजिक सेवा क्षेत्र और कार्पोरेट की अनियमितताओं और भ्रष्टाचार पर बचकर निकल जाना चाहता है और एकदम खामोश भी है। परन्तु बिल्कुल हाशिए पर चली गई पारदर्शिता और सामाजिक राजनीतिक परिवर्तन की सकारात्मक और नेकनीयत मंशा को बचाए रखना है तो इसके लिए गैरसरकारी संगठनों और कार्पोरेट के बीच के अर्न्तसंबंध को समझते हुए उस पर अंकुश लगाने की पहल करनी ही होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कुल पेज दृश्य