गुरुवार, 24 अक्तूबर 2013

भारत-फ्रांस के मध्य विज्ञान, प्रौद्योगिकी और शिक्षा के क्षेत्र में 11 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर

भारत और फ्रांस के मध्य विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और शिक्षा के क्षेत्र में 11 समझौता ज्ञापन किए गए. इन समझौता ज्ञापनों पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री एस जयपाल रेड्डी की उपस्थिति में भारत और फ्रांस प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन के दौरान 23 अक्टूबर 2013 को हस्तक्षार किए गए. भारत और फ्रांस प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन का आयोजन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई ) और फ्रांसीसी दूतावास ने किया.
समझौता ज्ञापनों की सूची
1. सूचना और संचार विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में संयुक्त लक्षित कार्यक्रम में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और इंस्टीच्यूट नेशनल डे रि‍सर्च एन इनफारमेटि‍क एट एन ऑटोमेटि‍क ( आईएनआरआइए ) के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए.
2. जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) और सीएनआरएस के बीच प्रति‍रक्षा वि‍ज्ञान तंत्र और अनुवांशि‍क संक्रामक रोगों, एलआइए एसआइजीआइडी के क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय एसोसिएटेड प्रयोगशाला की स्थापना के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर.
3. गर्म और आर्द्र जलवायु में आवास के लिए एसजीआरआई और सीइएफआईपीआरए के मध्य समझौता ज्ञापन.
4. यूरोपीय हवाबाज़ी डिफेंस एंड स्पेस कंपनी (ईएडीएस) और एडवांस्ड रिसर्च के संवर्धन के लिए इंडो फ्रेंच केंद्र के बीच ईएडीएस - सीइएफआईपीआरए एयरोस्पेस कार्यक्रमशुरू करने के लिए आशय के पत्र पर हस्ताक्षर.
5. स्वास्थ्य के लिए फ्रांस के राष्ट्रीय संस्थान और चिकित्सा अनुसंधान , आईएनएसइआरएम और लिवर के संस्थान और बीलरी विज्ञान , आईएलबीएस के मध्य यकृत रोग हेतु लिप्यांतकरणता और चयापचयता पर एक अंतरराष्ट्रीय एसोसिएटेड प्रयोगशाला स्थापित करने हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर.
6. मनोवि‍ज्ञान पर अंतरराष्ट्रीय संयुक्त प्रयोगशाला हेतु, एलआईए संरक्षण, आईआईएससी और आईएनएसईआरएम के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर.
7. कार्यक्रम के माध्यम से सहयोग स्थापित करने की संभावना का पता लगाने के लिए प्रशिक्षण , अनुसंधान और विकास के लिए सैफ्रन मोरफो ( एसएमपीएल ) और गुजरात फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर.
8. एस्टेक क्लस्टर, व्यवस्थित क्लस्टर, पेरिस क्षेत्र की सीसीआई, भारत डेस्क और आईएफसीसीआई के बीच एस्टेक- सिस्टमेटिक भारत हब समझौता ज्ञापन.
9. स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र विनिमय कार्यक्रम और संकाय विनिमय को कवर करने के लि‍ए विज्ञान पो पेरिस और अशोक विश्वविद्यालय के मध्य एक संस्थागत साझेदारी हेतु समझौता ज्ञापन.
10. डीटीयू, भारत और एन + 1 इंजीनियरिंग नेटवर्क, फ्रांस के मध्य एक डबल मास्टर की डिग्री देने हेतु साझेदारी समझौता ज्ञापन.

11. बिट्स पिलानी और एन+ 1 इंजीनियरिंग नेटवर्क, फ्रांस के मध्य, फ्रांस / भारत में एक अंतरराष्ट्रीय अनुभव के रूप में स्नातक या मास्टर के अंतिम सेमेस्टर हेतु साझेदारी के लिए समझौता ज्ञापन.








साभार- जागरण जोश  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कुल पेज दृश्य