मंगलवार, 30 अप्रैल 2013

नियुक्तियां (जनवरी – मार्च 2013)


अन्तर्राष्ट्रीय

मीर हजार खान खोसो- पाकिस्तान में अवकाश प्राप्त न्यायाधीश मीर हजार खान खोसो ने पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में 25 मार्च 2013 को  इस्लामाबाद में शपथ ली. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने उन्हें शपथ दिलाई. देश के निर्वाचन आयोग द्वारा मनोनीत मीर हजार खान खोसो द्वारा पाकिस्तान में 342 सदस्यों वाली नेशनल एसेम्बली और चार प्रांतीय एसेम्बली हेतु 11 मई 2013 से शुरू होने वाले आम चुनावों का संचालित किया जाना है.

बॉबी घोष- भारतीय पत्रकार बॉबी घोष को समाचार पत्रिका टाइम्स इंटरनेशनल का अंतरराष्ट्रीय संपादक  15 मार्च 2013 को नामित किया गया. इन्होंने जिम फ्रेडरिक का स्थान लिया. टाइम्स इंटरनेशनल के सम्पादक नियुक्त होने के पूर्व बॉबी घोष टाइम्स के उपसंपादकअंतरराष्ट्रीय (डिप्टी इंटरनेशनल एडिटर) थे. इस पत्रिका के इतिहास में पहली बार गैर अमरीकी बॉबी घोष को संपादक बनाया गया. 
निकोलस मादुरो- वेनेजुएला के उपराष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने वेनेजुएला के कार्यवाहक राष्ट्रपति की शपथ 8 मार्च 2013 को ली. इन्होंने ह्यूगो चावेज़ का स्थान लिया. वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो चावेज़ का 5 मार्च 2013 को निधन हो गया था. ह्यूगो चावेज़ समाजवादी पार्टी के नेता थे.
जोसेफ डनफोर्ड- जोसेफ डनफोर्ड ने अफगानिस्तान में उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के नेतृत्व वाले अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल (आईएसएएफ) के कमांडर का पद 10 फरवरी 2013 को ग्रहण किया. जोसेफ डनफोर्ड ने जॉन एलेन का स्थान लिया. जोसेफ डनफोर्ड इस पद को ग्रहण करने से पूर्व अमेरिकी मरीन कोर के सहायक कमांडेंट के पद पर नियुक्त थे.
सैली जेवेल- अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सैली जेवेल को देश का गृहमंत्री 6 फरवरी 2013 को मनोनीत किया. सैली जेवेल द्वारा केन सालाजर का स्थान लिया जाना है. सैली जेवेल राष्ट्रपति बराक ओबामा के दूसरे कार्यकाल मे उनके मंत्रिमंडल में शामिल होने वाली पहली महिला हैं.

ध्रुव एम साहनी- त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के सीएमडी ध्रुव एम साहनी को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने रॉयल विक्टोरियन ऑर्डर का मानद लेफ्टिनेंट नियुक्त किया. रॉयल विक्टोरियन ऑर्डर उन लोगों को दिया जाता हैजो व्यक्तिगत तौर पर राजशाही की सेवा करते हैं.

वई वई- चीन के राजनयिक वई वई को भारत में चीन का राजदूत 16 जनवरी 2013 को नियुक्त किया गया. चीन के राष्ट्रपति हु जिन्ताओ ने राजनयिक वेई वेई की नियुक्ति को मंजूरी प्रदान की. राजनयिक वेई वेई द्वारा भारत में चीन के राजदूत के रूप में राजनयिक झांग यान का स्थान लिया जाना है. इस नियुक्ति से पूर्व राजनयिक वेई वेई सिंगापुर में चीन के राजदूत नियुक्त थे.

हलीमा याकूब- भारतीय मूल की हलीमा याकूब को सिंगापुर संसद का अध्यक्ष 14 जनवरी 2013 को निर्वाचित किया गया. वह सिंगापुर संसद की पहली महिला अध्यक्ष और 9वीं अध्यक्ष हैं. हलीमा याकूब ने माइकल पाल्मर का स्थान लियाजिन्हें विवाहेत्तर संबंधों के कारण 12 दिसंबर 2012 को पद से इस्तीफा दिया था.

चक हेगेल- अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पूर्व रिपब्लिकन सीनेटर चक हेगेल को देश का रक्षा मंत्री और आतंकवाद रोधी मामलों के अपने सलाहकार जॉन ब्रेनन को खुफिया एजेंसी सीआईए का प्रमुख 7 जनवरी 2013 को नियुक्त किया.

राष्ट्रीय

राजन भारती मित्तल- भारती एंटरप्राइसेस के उपाध्यक्ष तथा प्रबंध निदेशक राजन भारती मित्तल को इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कामर्स (आईसीसी) इंडिया का अध्यक्ष मार्च 2013 के अंतिम सप्ताह में नियुक्त किया गया. उनका चयन आईसीसी इंडिया की 82वीं वार्षिक आम बैठक में किया गया. आईसीसी इंडिया पेरिस स्थित इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कामर्स (आईसीसी) की संबद्ध भारतीय इकाई है. राजन भारती मित्तल से पहले हर्षपति सिंघानिया इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कामर्स इंडिया के अध्यक्ष थे.

अजित पवार- महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार को महाराष्ट्र ओलंपिक एसोसिएशन का अध्यक्ष 26 मार्च 2013 को निर्वाचित किया गया. यह चुनाव मुंबई स्थित पुणे में हुई आम वार्षिक सभा में किया गया.

बाबासाहेब नीलकंठ कल्याणी- भारत के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने भारत फोर्ज लिमिटेड के अध्यक्ष बाबासाहेब नीलकंठ कल्याणी का इंडिया-जापान बिजनेस लीडर्स फोरम (आईजेबीएलएफ) के अध्यक्ष के रूप में चयन किया. इस फोरम में बाबा कल्याणी सहित 15 और उद्योगपति शामिल हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानीभारती इंटरप्राइजेज के सुनील भारती मित्तलगोदरेज समूह के आदि गोदरेज व एचडीएफसी के दीपक पारेख भी इस फोरम के सदस्य हैं.

बी अशोक रेड्डी- इंफोटेक एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष (मानव संसाधन और कॉरपोरेट) बी अशोक रेड्डी को वर्ष 2013-14 हेतु भारतीय उद्योग परिसंघ (आंध्र प्रदेश) का अध्यक्ष निर्वाचित किया गया. इसके साथ ही श्रीनिवास हैचरीज समूह के प्रबंध निदेशक सी सुरेश रायुडू को भारतीय उद्योग परिसंघ (आंध्र प्रदेश) का उपाध्यक्ष निर्वाचित किया गया. दोनों का निर्वाचन 16 मार्च 2013 को हैदराबाद में किया गया.
त्रिपुराबिहारओडीशानगालैंड और केरल के राज्यपालों की नियुक्ति- राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने त्रिपुराबिहारओडीशानगालैंड और केरल के राज्यपालों की नियुक्ति 9 मार्च 2013 को की. राज्यपालों की नियुक्तियां निम्नलिखित हैं:  एससी जमीर को ओडीशा का राज्यपाल नियुक्त किया गया. एससी जमीर ने एमसी भंडारे का स्थान लियाडॉक्टर डीवाई पाटील को बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया. इससे पहले वह त्रिपुरा के राज्यपाल थे. डीवाई पाटील द्वारा देवानंद कुंवर का स्थान लिया जाना है.निखिल कुमार को केरल का राज्यपाल नियुक्त किया गया. इससे पहले वह नगालैंड के राज्यपाल थे. डॉक्टर अश्विनी कुमार को नगालैंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया. देवानंद कुंवर को त्रिपुरा का राज्यपाल नियुक्त किया गया. देवानंद कुंवर द्वारा डॉक्टर डीवाई पाटील का स्थान लिया जाना है.
एमआरपी राव- एमआरपी राव ने राष्ट्रीय तापविद्युत निगम लिमिटेड (एनटीपीसी)के मुख्य सतर्कता अधिकारी का पद 5 मार्च 2013 को ग्रहण किया.
वीके गुप्ता- वीके गुप्ता ने केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग के महानिदेशक का पद 1 मार्च 2013 को ग्रहण किया. इस नियुक्ति से पूर्व वीके गुप्ता केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग में ही विशेष महानिदेशक के पद पर नियुक्त थे.
अनुराग जी थपलि‍याल- वाइस एडमि‍रल अनुराग जी थपलि‍याल ने भारतीय तटरक्षक बल के महानि‍देशक का पद 28 फरवरी 2013 को ग्रहण किया. वाइस एडमि‍रल अनुराग जी थपलि‍याल ने वाइस एडमि‍रल एमपी मुरलीधरन का स्थान लिया.
टीएस विजयन- टीएस विजयन को बीमा नियमन एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) का अध्यक्ष 21 फरवरी 2013 को नियुक्त किया गया. टीएस विजयन ने जे हरिनारायण का स्थान लिया. जे हरिनारायण 20 फरवरी 2013 को इस पद से सेवानिवृत्त हुए.
डॉ विश्वनाथ प्रसाद तिवारी- हिन्दी के आलोचक व कवि डॉ विश्वनाथ प्रसाद तिवारी को साहित्य अकादमी का अध्यक्ष 18 फरवरी 2013 को निर्वाचित किया गया. वह साहित्य अकादमी के अध्यक्ष बनने वाले हिन्दी के पहले साहित्यकार हैं. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी साहित्य अकादमी के 12वें अध्यक्ष हैं. इनका कार्यकाल 5 वर्ष निर्धारित है. विश्वनाथ प्रसाद तिवारी ने सुनील गंगोपाध्याय का स्थान लिया. 
अशोक कुमार मुखर्जी- अशोक कुमार मुखर्जी को संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी प्रतिनिधि 13 फरवरी 2013 को नियुक्त किया गया. अशोक कुमार मुखर्जी ने हरदीप सिंह पुरी का स्थान लिया. हरदीप सिंह पुरी दो वर्ष के कार्यकाल के बाद फरवरी 2013 में इस पद से सेवानिवृत हुए. इस नियुक्ति से पूर्व अशोक कुमार मुखर्जी विदेश मंत्रालय में विशेष सचिव के पद पर रहे. भारत सरकार के विदेश मंत्रालय ने इस पद हेतु अशोक कुमार मुखर्जी का चयन किया.
वाई भास्कर राव- कर्नाटक उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति वाई भास्कर राव ने कर्नाटक के लोकायुक्त के पद की शपथ 14 फरवरी 2013 को ली. कर्नाटक के राज्यपाल हंसराज भारद्वाज ने बंगलौर स्थित राजभवन में आयोजित आधिकारिक समारोह में वाई भास्कर राव को पद की शपथ दिलाई. वाई भास्कर राव ने न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) शिवराज वी पाटिल का स्थान लिया. शिवराज वी पाटिल ने सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे के आरोपों के बाद सितंबर 2011 में लोकायुक्त के पद से इस्तीफा दिया था. तब से लोकायुक्त का पद रिक्त था.
अमर प्रताप सिंह- केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के पूर्व नि‍देशक अमर प्रताप सिंह ने संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ 13 फरवरी 2013 को ली. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के अध्यक्ष प्रोफेसर डीपी अग्रवाल ने अमर प्रताप सिंह को शपथ दिलाई.
मोहन परासरन- मोहन परासरन को भारत का सॉलिसिटर जनरल 13 फरवरी 2013 को नियुक्त किया गया. मोहन परासरन ने रोहिंटन एफ नरीमन का स्थान लिया. रोहिंटन एफ नरीमन ने 4 फरवरी 2013 को इस पद से इस्तीफा दिया था. मोहन पराशरन का कार्यकाल फरवरी 2016 तक निर्धारित है. केंद्र सरकार के मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने मोहन पराशरन के नाम को मंजूरी दी.
सुबोध कुमार अग्रवाल- सुबोध कुमार अग्रवाल ने भारत के चार्टर्ड अकाउंटेंट संस्थान के अध्यक्ष का पद 12 फरवरी 2013 को ग्रहण किया. पूर्व में सुबोध कुमार अग्रवाल ने वर्ष 2007 से दो समयावधि हेतु केन्द्रीय परिषद के सदस्य के रूप में संस्थान के लिए काम किया. उन्हें निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक और इंश्योरेंश संस्थाओं के आंतरिक और वैधानिक ऑडिट करने की विशेषज्ञता प्राप्त है. केन्द्रीय परिषद में रहते हुए उन्होंने कई जिम्मेदारियों का निर्वहन किया.
कल्याण कुमार चक्रवर्ती- भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कल्याण कुमार चक्रवर्ती को ललित कला अकादमी का अध्यक्ष 12 फरवरी 2013 को नियुक्त किया. कल्याण कुमार चक्रवर्ती का कार्यकाल 31 दिसंबर 2017 तक निर्धारित है.
पीआर वासुदेव राव- पीआर वासुदेव राव को कलपक्कम स्थित इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र (आईजीसीएआर) का निदेशक 31 जनवरी 2013 को नियुक्त किया गया. पीआर वासुदेव राव ने एससी चेताल का स्थान लिया.
उद्धव ठाकरे- शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शिवसेना का अध्यक्ष 23 जनवरी 2013 को निर्वाचित किया गया.
राजनाथ सिंह- उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता राजनाथ सिंह को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का राष्ट्रीय अध्यक्ष 23 जनवरी 2013 को निर्वाचित किया गया. भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में लालकृष्ण आडवाणी ने अध्यक्ष पद के लिए राजनाथ सिंह के नाम की पेशकश करते हुए प्रस्ताव रखाजिसे सभी ने स्वीकार कर लिया. राजनाथ सिंह ने नितिन गडकरी का स्थान लियाजो दिसंबर 2009 से जनवरी 2013 तक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे.
सायना नेहवालएमसी मैरी कोम- भारत के चुनाव आयोग ने राष्ट्रीय यूथ आइकॉन के रूप में लंदन ओलंपिक 2012 में बैडमिंटन का कांस्य पदक जीतने वाली सायना नेहवाल और मुक्केबाजी का कांस्य जीतने वाली एमसी मैरी कोम का 22 जनवरी 2013 को चयन किया.
अनंत सुब्रम्ण्यन- वर्ष 2013 के लिए अनंत सुब्रम्ण्यन को भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) का अध्यक्ष तथा हरीश के वेद को उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया. अनंत सुब्रम्ण्यन की अध्यक्ष और हरीश के वेद की उपाध्यक्ष के पद पर नियुक्ति 19 जनवरी 2013 से प्रभावी हो गई.
केसी कौशिक- केसी कौशिक को इलाहाबाद उच्च न्यायालय में केंद्र सरकार का अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया. केसी कौशिक ने डॉ अशोक निगम का स्थान लिया. यह पद अशोक निगम का कार्यकाल समाप्त होने के बाद से रिक्त था.

राजीव टकरू - वर्ष 1979 बैच के गुजरात कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी राजीव टकरू को वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा सचिव नियुक्त किया गया. राजीव टकरू द्वारा डीके मित्तल का स्थान लिया जाना है. डीके मित्तल 31 जनवरी 2013 को सेवानिवृत्ति हो रहे हैं. राजीव टकरू इस नियुक्ति से पूर्व स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सेवा सलाहकार के पद पर रहे. प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने इस नियुक्ति को मंजूरी प्रदान की. वित्तीय सेवा विभाग बैंकबीमा कंपनियों और अन्य वित्तीय संस्थानों से जुड़े मसलों की निगरानी करता है.

बृज बिहारी लाल बुटेल- पालमपुर (हिमाचल प्रदेश) के विधायक बृज बिहारी लाल बुटेल को सर्वसम्मति से हिमाचल प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष 9 जनवरी 2013 को चयनित किया गया. पांच बार विधायक रहे बृज बिहारी लाल बुटेल कांगड़ा जिले से संबंध रखने वाले तीसरे विधानसभा अध्यक्ष हैं. बृज बिहारी लाल बुटेल से पहले कांगड़ा जिले के कुलतार चंद राणा और चौधरी सरवण कुमार भी अध्यक्ष रहे.

उर्जित पटेल - केंद्र सरकार द्वारा अर्थशास्त्री उर्जित पटेल को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) में उप गवर्नर नियुक्त करने का निर्णय 2 जनवरी 2013 को लिया गया. उर्जित पटेल ने पूर्व उप गवर्नर सुबीर गोकर्ण का स्थान लिया. सुबीर गोकर्ण मौद्रिक नीति विभाग के प्रभारी थेऔर सेवा निवृत्त हो गए. सुबीर गोकर्ण का तीन वर्ष का कार्यकाल नवंबर 2012 में पूरा हो गया थालेकिन केंद्र सरकार ने उनका कार्यकाल 31 दिसंबर 2012 तक बढा दिया था.

रवि बुरली- एयर मार्शल रवि बुरली ने वायुसेना अकादमी (हैदराबाद) के प्रमुख का पदभार 1 जनवरी 2013 को ग्रहण किया. इससे पहले रवि बुरली पूर्वी वायुसेना कमान में एयर स्टाफ अधिकारी के पद पर 1 मई 2012 से 31 दिसंबर 2012 तक नियुक्त रहे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कुल पेज दृश्य