मंगलवार, 11 फ़रवरी 2014

भ्रष्टाचार नहीं, महंगाई बनेगी मुद्दा

हाल में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी महंगाई की ही शिकायत कर रहा था। टीवी पर लोग आलू, प्याज, घी और दाल की कीमतें बताते नजर आते थे। हालांकि चुनावी पंडित हमेशा का चुनाव राग ही गा रहे थे, लेकिन कांग्रेस की हार में भ्रष्टाचार से ज्यादा महंगाई का हाथ रहा। हाल में महंगाई कुछ कम हुई हैं, लेकिन सभी दलों के लिए यह चेतावनी है कि आम आदमी महंगाई के दंश को भूलने वाला नहीं है और यह आगामी आम चुनाव में नजर आएगा।

अर्थशास्त्रियों को भी यह समझ में नहीं आ रहा है कि जब दुनियाभर में कीमतें स्थिर हैं तो भारत में उपभोक्ता वस्तुओं के दाम पिछले पांच सालों से 10 फीसदी प्रतिवर्ष की दर से क्यों बढ़ रहे हैं। यहां तक कि गरीब, उभरती अर्थव्यवस्थाओं में भी कीमतें भारत की तुलना में आधी दर से बढ़ रही हैं। मुद्रास्फीति एक जटिल अवधारणा है और इसके पीछे कई कारण होते हैं, लेकिन विशेषज्ञों को यह स्पष्ट हो गया है कि भारत में इसकी वजह वे ही खराब नीतियां हैं, जिनकी वजह से हमारी आर्थिक वृद्धि दर नीचे आई है। इन नीतियों ने उत्पादन बढ़ाए बिना भारी सरकारी खर्च को प्रोत्साहन दिया है। मतलब बाजार में चीजें कम हैं और पैसा बहुत उपलब्ध है। महंगाई की यही वजह है।

यूपीए-2 की इस सरकार ने ग्रामीणों की जेब में विशाल फंड रख दिए हैं। इस तरह पिछले पांच वर्ष में गांवों में मजदूरी 15 फीसदी प्रतिवर्ष की अप्रत्याशित दर से बढ़ी है। किसानों के लिए हर साल 'दिवाली धमाका' होता है। अनाज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य, उर्वरक और बिजली के लिए भारी सब्सिडी, कई राज्यों में पानी-बिजली लगभग मुफ्त। इसके अलावा कर्ज माफी!

किसी फलती-फूलती अर्थव्यवस्था में मजदूरी का बढऩा अच्छी बात होती है, जब वे बढ़ती हुई मांग प्रदर्शित करती हों। कुछ हद तक भारत के लिए यह सही है, जहां 2011 तक आर्थिक वृद्धि और समृद्धि का 'स्वर्ण युग' रहा। इस बढ़ती हुई आय ने लोगों की खान-पान की आदतों को भी बदल दिया। अब वे अनाज कम और प्रोटीन, फल तथा सब्जियां ज्यादा खाने लगे। किंतु ग्रामीण मजदूरी में बढ़ोतरी 'मनरेगा' में फर्जी कामों का भी नतीजा है। ऐसे काम जिनसे कोई उत्पादकता नहीं बढ़ती। यदि यही पैसा कारखानों, सड़कों और बिजली संयंत्रों में लगाया गया होता तो नतीजा उत्पादकता के साथ नौकरियों में बढ़ोतरी के रूप में नजर आता। इसी तरह डीजल, उर्वरकों, बिजली और पानी पर सब्सिडी देने की बजाय यही पैसा उत्पादक चीजें निर्मित करने में लगाया जाता तो महंगाई पर लगाम लगती। लोगों को टिकाऊ रोजगार मिलता और उनका जीवनस्तर ऊंचा उठता।

महंगाई का समाधान है आर्थिक वृद्धि को लौटाना। सरकार को गलती का अहसास हो गया है, लेकिन बहुत देर हो चुकी है। अब यह हताशा में उन परियोजनाओं को हरी झंड़ी दिखाने की कोशिश कर रही है, जो बरसों से लाल और हरी फीताशाही में अटकी पड़ी है। किंतु निवेश को नौकरियों व आर्थिक वृद्धि में बदलने में वक्त लगेगा। मगर इस सरकार ने सैकड़ों परियोजनाएं रोककर क्यों रखीं? जवाब यह है कि पर्यावरण की रक्षा करने के लिए! अब   हर  सरकार  को  पर्यावरण  की रक्षा करनी होती है, लेकिन इसके लिए कोई सरकार 780 बड़ी परियोजनाएं नहीं रोकती और वह भी कई-कई बरस। जब से पर्यावरण मंत्री को हटाया गया है, अखबार उनके घर में पाई गईं दर्जनों फाइलों की धक्कादायक खबरों से पटे पड़े हैं। इन फाइलों को पर्यावरण मंत्रालय की मंजूरी मिल चुकी थी।

इन पर सिर्फ पर्यावरण मंत्री के दस्तखत होने थे। कई मामलों में तो ये फाइलें महीनों से दस्तखत का इंतजार कर रही थीं। यह स्तब्ध करने वाला तथ्य है कि कोई एक व्यक्ति पूरे राष्ट्र को कितना नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए अचरज नहीं कि भारत को बिनेस करने के लिहाज से निकृष्टतम देशों में शामिल किया जाता है। सौभाग्य से खाद्य पदार्थों में महंगाई पर तेजी से काबू पाने के कुछ तरीके हैं। एक तरीका तो यही है कि भारतीय खाद्य निगम के गोदामों में सड़ते अनाज में से कुछ लाख टन बाजार में जारी कर दिया जाए। इससे भारतीय खाद्य निगम पर से अनाज के भंडारण का बोझ तो कम होगा ही अनाज की कीमतें भी नीचे आएंगी।

दूसरा काम सरकार कृषि उत्पाद बाजार समितियों (एपीएमसी) को खत्म करने का कर सकती है, जो छोटे किसानों को संरक्षण देने की बजाय मंडियों में  थोक बाजार के कार्टेल की तरह काम करती हैं। कई अन्य खराब आर्थिक नीतियों की तरह एपीएमसी भी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के समाजवादी दिनों का असर है।

थोक बाजार को मुक्त करने से व्यापारी और किसान आजादी से बिक्री और खरीदी कर सकेंगे, जिससे बाजार में स्पद्र्धा पैदा होगी। इससे किसानों को फायदा होने के साथ उपभोक्ता को भी सस्ता अनाज मिलेगा, क्योंकि सुपर मार्केट बिचौलियों को दरकिनार कर इसका फायदा ग्राहकों तक पहुंचाएंगे। अर्थशास्त्री बरसों से एपीएमसी को खत्म करने गुहार लगा रहे हैं। अब राहुल गांधी को इस तथ्य का पता चला है और उन्होंने इसमें खुद रुचि ली है। संभव है कांग्रेस शासित राज्यों में एपीएमसी खत्म हो जाए। हालांकि प्रभावशाली स्थानीय नेता एपीएमसी को नियंत्रित करते हैं। अब समय ही बताएगा कि राहुल गांधी इन ताकतवर निहित स्वार्थी तत्वों पर अंकुश लगा पाते हैं अथवा नहीं।

आम आदमी पार्टी को भी दिल्ली के पास आजादपुर मंडी में एपीएमसी को खत्म करने की पहली कार्रवाई करनी थी। यह फलों व सब्जियों की कीमतों पर लगाम लगाकर ग्राहकों को तत्काल राहत दे सकती थी, लेकिन इसने उलटा ही किया। इसने सुपर बाजारों में विदेशी निवेश को खत्म करने की कार्रवाई की, जिससे आम आदमी सस्ती चीजें मिलने की संभावनाओं से वंचित हो गया। उसे यह अहसास नहीं है कि दुनियाभर में आम आदमी ही सुपर बाजारों में खरीदी करता है, क्योंकि वहां उसे कम कीमत पर चीजें मिल जाती हैं। इसके अलावा 'आप' के समर्थक किसी गंदी सी किराना दुकान में काम करने की बजाय सुपर बाजारों में काम करना पसंद करेंगे।

हमारी तीन प्रमुख पार्टियों में से लगता है कि केवल कांग्रेस को यह समझ में आया है कि एपीएमसी सुधार और सुपर बाजारों में विदेशी निवेश से महंगाई को काबू में किया जा सकता है। भाजपा ने आम आदमी के खिलाफ और व्यापारी के पक्ष में भूमिका ली है।

यह तो खुदरा व्यापार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की भी विरोधी है। बड़ी अजीब बात है कि 'आपका नेतृत्व अवसरों की तलाश कर रहे इसके महत्वाकांक्षी युवा समर्थकों की दृष्टि से नहीं सोच रहा है। यह तो पुराने वामपंथ के गरीबी वाले विचारों में फंसा हुआ है। वे विचार जिन्होंने भारत को अंडरअचीवर बनाए रखा। यह देखते हुए कि आगामी चुनाव में महंगाई का मुद्दा बड़ी भूमिका निभाएगा, क्या कांग्रेस अपनी अनुकूल स्थिति को वोटों में तब्दील कर पाएगी? अब यह तो वक्त ही बताएगा।




विश्‍व कैंसर दिवस

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास 1933 से शुरू होता है जब अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ ने स्विट्जरलैंड में जिनेवा में पहली बार यह दिवस मनाया। यह दुनिया भर में कैंसर कम करने के लिए अधिक से अधिक इक्विटी को बढ़ावा देने और विश्व कैंसर निगरानी स्वास्थ्य और विकास के एजेंडे में एकीकृत करने के क्रम में पूरी दुनिया से जुड़ने की पहल थी। विश्व कैंसर दिवस की विश्व भर में 4 फ़रवरी को हर साल मनाया जाता है। यह दिवस कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को शिक्षित करने और रोग के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए दुनिया भर में सरकारों और व्यक्तियों को समझाने तथा हर साल लाखों लोगों को मरने से बचाने के लिए मनाया जाता है। 2014 में इसे विश्व कैंसर घोषणा के लक्ष्य 5 पर केंद्रित किया गया है जो कैंसर के कलंक को कम और मिथकों को दूर करने से संबंधित है।

वर्तमान में, दुनिया भर में हर साल 76 लाख लोग कैंसर से दम तोड़ते हैं जिनमें से 40 लाख लोग समय से पहले ( 30-69 वर्ष आयु वर्ग ) मर जाते हैं। इसलिए समय की मांग है कि इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ कैंसर से निपटने की व्यावहारिक रणनीति विकसित करना है। वर्ष 2025 तक, कैंसर के कारण समय से पहले होने वाली मौतों के बढ़कर प्रति वर्ष 60 लाख होने का अनुमान है। यदि विश्व स्वास्थ्य संगठन के 2025 तक कैंसर के कारण समय से पहले होने वाली मौतों में 25 प्रतिशत कमी के लक्ष्य को हासिल किया जाए तो हर साल 15 लाख जीवन बचाए जा सकते हैं।

भारत में कैंसर नियंत्रण

विश्व कैंसर दिवस महत्वपूर्ण तिथि है जहां संगठनों और व्यक्तियों को उभरते एनसीडी ढांचे मेंनई और महत्वाकांक्षी प्रतिबद्धताओं पर खरा उतरने के लिए, सरकारों को ठोस पहल करने केलिए प्रभावित करने और कैंसर हस्तक्षेप , रोकथाम सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। अब दुनिया भर में प्रतिबद्धता की जरूरत है जिससे नीति में प्रगति के लिए सहायता और व्यापक राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

भारत कुछ ऐसे विकासशील देशों में शामिल है जहां स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण कार्यक्रम चला रहा है। इसके प्राथमिक उद्देश्यों में तंबाकू से संबंधित कैंसर की प्राथमिक रोकथाम और गर्भाशय ग्रीवा , मुंह और स्तन के साथ ही ( डेंटल कॉलेजों सहित) क्षेत्रीय कैंसर केंद्रों और मेडिकल कॉलेजों के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर परदर्द से राहत सहित चिकित्सकीय सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण की तरह कैंसर के अन्यप्रचलित रूपों की रोकथाम शामिल है।

भारत में कैंसर रिसर्च

कैंसर नियंत्रण कार्यक्रम भारत में कैंसर शोध के विकास में वर्तमान रुझानों में मदद करताहै।

चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान कोलकाता

चितरंजन नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन है जो 1 अप्रैल, 1987 को चितरंजन कैंसर अस्पताल और चित्तरंजन नेशनल कैंसर रिसर्च सेंटर के विलय के द्वारा बनाया गया था। भारत सरकार ने वर्ष 1997 में एक वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन ( सिरो ) के रूप में इसे मान्यता दी। इसके मुख्य उद्देश्य हैं:-

  • कैंसर की रोकथाम और नियंत्रण के लिए जागरूकता फैलाना
  • कैंसर की रोकथाम, निदान, अत्याधुनिक उपचार, अनुसंधान, प्रशिक्षण और कैंसर विज्ञान में शिक्षा को प्रोत्साहन
  • कैंसर विज्ञान की सभी शाखाओं में पोस्ट ग्रेजुएशन और पैरामेडिकल शिक्षा प्रदान करन
  • कैंसर की रोकथाम, नियंत्रण और इलाज में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ सहयोग


यह पूर्वी क्षेत्र के लिए इलाज जारी रखने के उद्देश्य से हर साल 35,000-40,000 ओपीडी मरीजों के साथ 6,500 से अधिक नए कैंसर रोगियों को सेवाएं प्रदान करने वाला एकमात्र राष्ट्रीय संस्थान है। जगह की कमी और भीड़ के कारण कोलकाता के न्यू टाउन राजरहाट में 500 बिस्तरों वाले उन्नत कैंसर अस्पताल की योजना बनाई गई है।


इसलिए 4 फ़रवरी 2014 को विश्व कैंसर दिवस मनाने के साथ संस्थान कैंसर से निपटने वाले विश्व व्यापी समुदाय के साथ साथ कैंसर के खिलाफ लड़ाई को मजबूत करने के साथ ही इस भयानक बीमारी के बारे में गलत धारणाओं को दूर करने और जागरूकता पैदा करने का संदेश दे रहा है।

सोमवार, 10 फ़रवरी 2014

101 वीं विज्ञान कांग्रेस

भारत में विज्ञान व वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए 1914 में भारतीय विज्ञान कांग्रेस की स्थापना हुई थी। भारत तब अंग्रेजों का गुलाम था और अशिक्षा, अंधविश्वास, सामाजिक कुरीतियों से जकड़ा हुआ था। लेकिन बीते सौ सालों में भारत ने विज्ञान के क्षेत्र में निरंतर प्रगति की है। अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में अनेक उपलब्धियों के साथ हाल का मंगल अभियान ऐसी कामयाबी है जिस पर हर भारतीय को नाज है। इसके अलावा विज्ञान की लगभग सभी शाखाओं में भारतीय वैज्ञानिक उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं, शोध कार्य भी हो रहे हैं, किंतु समाज में वैज्ञानिक सोच का जिस तेजी से प्रसार होना चाहिए था और विज्ञान के प्रति विद्यार्थियों का जो झुकाव होना चाहिए था, वह नहींहो पाया है। भारतीय विज्ञान कांग्रेस के शताब्दी वर्ष मेंइस मुद्दे पर गंभीरता से सोचने की आवश्यकता है। हाल ही में जम्मू विश्वविद्यालय में संपन्न 101वींविज्ञान कांग्रेस में उद्धाटन वक्तव्य में प्रधानमंत्री डा.मनमोहन सिंह ने कहा कि हमारे देश में विज्ञान की शिक्षा पर काफी यादा ध्यान दिए जाने की जरूरत है। अगले कुछ वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश करने वाली सबसे बड़ी जनसंख्या हमारे देश में होगी। इसीलिए हमें उनको सही रास्ते पर ले जाने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। यह रास्ता उन्हें उत्पादक रोजगार की तरफ ले जाएगा। हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि हम्ारे युवा वर्ग विज्ञान को अपना करियर बनाएं। ऐसा करने के लिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि यह काम इतना आकर्षक बन जाए कि वे ऐसा ही करें। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री लगातार दसवींबार विज्ञान कांग्रेस को संबोधित कर रहे थे। हर बार की तरह उन्होंने इस बार भी विज्ञान में निवेश को बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि इसे जीडीपी का 2 प्रतिशत करने की आवश्यकता है। भारत जैसे निरंतर प्रगतिशील देश में विज्ञान के क्षेत्र में जितना निवेश किया जाएगा, उससे कहींअधिक हासिल होगा। सरकार इस दिशा में काम भी कर रही है। जीडीपी का 2 प्रतिशत विज्ञान को देने का कार्य तो अब तक संभव नहींहुआ, किंतु पिछले कुछ वर्षों में राष्ट्रीय विज्ञान और अभियांत्रिकी बोर्ड नामक संगठन की स्थापना, जैव प्रौद्योगिकी में अनुसंधान व विकास के लिए सार्वजनिक व निजी क्षेत्र की भागीदारी, आठ नए आईआईटी एवं विज्ञान व अनुसंधान में 5 संस्थानों का खोला जाना स्वागतेय कदम है।


 इस विज्ञान कांग्रेस में तमिलनाडु में न्यूट्रीनो आधारित वेधशाला और 'नेशनल मिशन ऑन हाई परफार्मेंस कंप्यूटिंग' सहित करीब नौ हजार करोड़ रुपए की कई परियोजनाओं का ऐलान प्रधानमंत्री ने किया। इस बार विज्ञान कांग्रेस की थीम 'समग्र विकास के लिए विज्ञान व प्रौद्योगिकी में नवाचार' रही। आशय यह कि विज्ञान व प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल व लाभ सीमित वर्ग तक न रहे बल्कि समाज का हर तबका इससे वैसे ही लाभान्वित हो, जैसे सूचना व संचार क्रांति से हर वर्ग को उन्नयन का अवसर मिला। विज्ञान के क्षेत्र में अपनी प्रगति पर हम खुश हो सकते हैं, लेकिन अगर यूरोप, अमरीका की छोड़े, एशिया में ही चीन, जापान, दक्षिण कोरिया जैसे देशों से तुलना करें, तो पता लगेगा कि अभी हमें और कितना, कुछ करने की आवश्यकता है। समाज में विज्ञान की शिक्षा के प्रति बहुत उत्साहजनक माहौल नहींहै। विद्यार्थी विज्ञान पढ़े, उसमें शोधकार्य के लिए आगे बढ़ें, इसकी जगह इस बात पर बल दिया जाता है कि वह वाणिज्य प्रबंधन जैसे क्षेत्र में ऊंची डिग्री हासिल करे और किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी में आकर्षक पैकेज की नौकरी हासिल कर ले। विद्यालयों, महाविद्यालयों में विज्ञान की शिक्षा में नवाचार बहुत कम अपनाया जा रहा है और शिक्षक पुराने ढर्रे पर अपना काम निबटा रहे हैं। इलेक्ट्रानिक मीडिया में अब भी रोजाना ग्रहों, नक्षत्रों, भूत-प्रेतों, दैवीय चमत्कारों से जुड़े समाचार आते हैं। दिव्य शक्ति से संपन्न बाबाओं के दरबार अब भी सज रहे हैं, उनका आडंबर दिन-ब-दिन बढ़ रहा है। अभी ज्यादा समय नहींहुआ, जब एक साधु के सपने के कारण सोने की खोज में खुदाई की गई और एक बाबा के मृत हो जाने के बाद भी उसके अनुयायी यही कह रहे थे कि वे समाधि लगाए हुए हैं और इस बार शायद इसमें कोई रिकार्ड बना लें। भारतीय समाज ने देखा है कि किस तरह वैज्ञानिक तरक्की का लाभ उड़ीसा में आए चक्रवात के वक्त मिला, जब पहले से लोगों को वहां से हटाया गया और जान-माल की हानि नहींहुई, ऐसे और बहुत से उदाहरण हैं, पर न जाने क्यों हम अंधविश्वास के चक्र से मुक्त नहींहो रहे हैं। समाज इस जकड़न को तोड़ेगा, तभी सही अर्थों में वैज्ञानिक प्रगति होगी। सरकार नयी परियोजनाएं प्रारंभ करने के साथ भारत रत्न डा.सी.एन.आर.राव की उस खीझ को संदर्भ सहित समझने की कोशिश करे, जिसमें उन्होंने कहा था कि वैज्ञानिक बिरादरी की जरूरतों को राजनेता समझ नहींपाते हैं। उम्मीद है अगली विज्ञान कांग्रेस तक जरूरत को समझने का यह दायरा और बढ़ेगा, नकारात्मक सोच से घटेगा नहीं।

Subject:- Civil Service Examination – Relaxation of number of attempts


The Central Government has approved “two additional attempts to all categories of candidates w.e.f. Civil Services Examination 2014, with consequential age relaxation of maximum age for all categories of candidates, if required.”





http://persmin.gov.in/AIS1/Docs/MoreAttempts.pdf

तीसरा मोर्चा

16वीं लोकभा के चुनाव में तीसरा मोर्चा गठित करने के लिए राजनीतिक दलों ने प्रयास शुरू किया है। इनकी मंशा या कहें राजनीतिक इच्छा है कि देश को कांग्रेस-भाजपा से परे राजनीति में तीसरा मोर्चा की जरूरत है। देश में यद्यपि दो दलीय राजनीतिक प्रणाली नहीं है लेकिन पहले कांग्रेस और फिर भाजपा-नीत तथा कांग्रेस नीत गठबंधन सरकारें केन्द्र में चलती रही हैं और अब यह माना जाने लगा है कि देश में ये ही दो गठबंधन पारी-पारी से शासन करेंगे। अन्य दलों को इनके साथ जुड़कर सरकार का अंग बनना है, इनकी नीतियों को मन से या बेमन से ही मंजूर करना है और इन बड़े दलों की नीतियों के पक्ष में या विपक्ष में मत देना है। मतलब अन्य दलों को सरकार में रहना है तो इनके साथ चलना है और विपक्ष में रहना है तो भी बड़े दल के साथ ही रहना है। इस तरह देश के अन्य दल एक तरह से इन बड़े दलों के ''बंधुआ'' हो गए हैं। लोकसभा या रायसभा में विपक्ष का मतलब बड़ा दल है और यह बडा दल सदन की कार्रवाई में बाधा डालता है तो अन्य दलों के न चाहते हुए भी सदन स्थगित हो जाता है। सदन के बाहर कहते हैं कि सदन चलेगा अथवा नहीं, यह बड़ा दल जाने, हम तो छोटे दल हैं। हकीकत यह है कि ये छोटे दल अपने दम पर अपने क्षेत्र की जनता से ताकत प्राप्त कर सदन में पहुंचे हैं। लेकिन सदन में वर्चस्ववादी मानसिकता वाले बड़े दलों के कारण इनकी आवाज सुनी नहीं जाती। इस तरह बड़े दल अपने अस्तित्व के लिए इनकी आवाज तो दबाते हैं, एक तरह से इनका राजनीतिक शोषण करते हैं और इन पर मनोवैज्ञानिक दबाव भी बनाते हैं- ये सोचें कि ये 'छोटे दल' हैं। इस तरह बड़े दलों का यह सामंती रवैया छोटे दलों की प्रतिभा को कुंद करता है, इनके समग्र व्यवहार को खिलने नहीं देते। इन्हें अपना पिछलग्गू ही बनाए रखते हैं। इसी में इन बड़े दलों का अस्तित्व बना रहता है। यह तो ऐसा ही है कि राजा की सवारी ढोने के लिए प्रजा को सामने लाया जाता रहा या राजा शिकार पर निकलता तो हांका पाड़ने प्रजा को आगे आना पड़ता था।

तीसरा मोर्चा मात्र सत्ता प्राप्त करने या कांग्रेस-भाजपा को सत्ता से हटाने के उद्देश्य से ही बने, ऐसा नहीं है। यह सोचना कि तीसरा मोर्चा सत्ता प्राप्ति के लिए बनाया जा रहा है, तीसरा मोर्चा की राजनीतिक अवधारणा के पवित्र उद्देश्य को नकारना है। तीसरा मोर्चा की जरूरत को जनता न समझे, जनता को इस समझ से दूर रखने का यह एक भयानक षड़यंत्र है और इस षड़यंत्र में मीडिया, बड़े दल शामिल हो रहे हैं। ये सब केन्द्र में एक पार्टी की सरकार या बड़े दल के अंतर्गत बनने वाली किसी सरकार के पक्ष में सोचते हैं, प्रचार करते हैं। इस तरह सोचने वाले तीसरा मोर्चा की राजनीतिक अवधारणा को सत्ता प्राप्ति की लालसा तक सीमित कर उसके उभार को बाधित करते हैं। वैसे भी मान लो तीसरा मोर्चा केन्द्र की सत्ता में काबिज होने के लिए गठित किया जा रहा है तो क्या बुरा है। ऐसा प्रयास करनेवाले दल कौन-सा अपराध कर रहे हैं। दरअसल तीसरा मोर्चा के गठन के लिए प्रयास करने वाले एक निर्णायक लड़ाई के लिए ही तीसरा मोर्चा गठित करने भिड़े हैं। 1991 के बाद देश में जिस तरह की नवउदारवादी आर्थिक नीतियां लागू की गईं और उसे कांग्रेस तथा भाजपा सरकारों ने अपने-अपने शासनकाल में लागू करने में जोर लगाया और यह ध्यान रखा कि इसमें ढिलाई न हो, इसके कारण देश में गैरबराबरी बढ़ी और भयानक भ्रष्टाचार बढ़ा। जनता परेशान है, लेकिन जनता की परेशानी दूर करने की वैकल्पिक नीतियां प्रस्तुत करने की राजनैतिक-इच्छा दोनों ही दलों की नहीं है क्योंकि अब दोनों ही दल वैश्विक आर्थिक दबाव और साम्रायवादी आर्थिक नीतियों के पैरोकार बन गए हैं। इनसे जनता को किस तरह छुटकारा मिले? देश की बदहाली के लिए चिंतित तथा उसे दूर करने के लिए वैकल्पिक नीतियों से लैस दल देश में हैं, उनकी विचारधारा राष्ट्रीय स्तर पर फैली है। लेकिन एक राजनीतिक दल के रूप में अपनी सीमित पहुंच के कारण केन्द्र में अपने अकेले की संख्या पर सरकार नहीं बना सकते, इसका यह मतलब नहीं कि जनता को इस नवउदारवादी आर्थिक नीतियों के शोषण का शिकार होने के लिए छोड़ दिया जाए। अगर केन्द्र में अकेले नहीं आ सकते तो अन्य छोटे दलों को साथ लेकर सत्ता पर काबिज दलों को हटाने का जरूरी राजनीतिक कर्म तो किया ही जा सकता है। समय की यह मांग है। इस समय जो चुप बैठेगा या तटस्थ रहेगा या निष्क्रिय रहेगा या केवल अपनी ही सोचेगा वह देश की जनता के साथ राजनीतिक धोखा करेगा। अत: जो दल इस समय तीसरा मोर्चा बनाने भिड़े हैं वे जनता को बड़े संकट से उबारने के बडे क़र्म में लगे हैं।

तीसरा मोर्चा क्यों जरूरी है, इस पर विचार किया जाना चाहिए। जब भी तीसरा मोर्चा की बात उठती है और वह कोई आकार लेने की स्थिति में आता है, त्यों ही बड़े राजनीतिक दलों, मीडिया, कार्पोरेट और राजनीति का इसी ढर्रे में तथा इसी व्यवस्था में चलने देने के पक्षधरों के पेट का पानी डोलने लगता है। उनके पेट में मरोड़ शुरू हो जाती है और बुध्दि में एेंठन उठती है। वे एक साथ उठ खड़े होते हैं और चिल्लाने लगते हैं कि देखो फिर तीसरा मोर्चा का तमाशा आ रहा है। तीसरा मोर्चा के गठन को ही गैरजरूरी बताने में जुट जाते हैं और यह भी कहने लगते हैं कि तीसरा मोर्चा बन नहीं सकता। जनता जरूर कुछ आशा भरी नजरों से देखती है। 2009 और 2014 में काफी फर्क है। आज उदारवादी आर्थिक नीतियों का दुष्परिणाम सामने है। जनता महंगाई भोग रही है और घोर भ्रष्टाचार देखती रही है। सरकार निजीकरण की ओर तेजी से बढ़ रही है। कार्पोरेट हित साधने में लगी है सरकार। अरबपतियों की संख्या बढ़ी है और गरीबी-अमीरी के बीच खाई यादा चौड़ी हुई है। सरकार तथा व्यवस्था में व्याप्त भ्रष्टाचार के कारण राजनीति के प्रति जनता में अरुचि पैदा हो गई है और इसका लाभ उठाकर गैरराजनीतिक आंदोलन बढ़े हैं तथा सत्ता में आ गए हैं जो जनता को यादा भ्रमित कर रहे हैं। देश में बिचौलियों की समृध्दि बढ़ी है। सरकार की विफलताओं के कारण जनता में घोर निराशा है।


तीसरा मोर्चा को लेकर कई तरह की शंकाएं पैदा की जा रही हैं। इससे एक तो यह कि ये क्षेत्रीय दल अपने-अपने रायों में आपस में लड़ते हैं अत: केन्द्र में एक साथ नहीं बैठ सकते और इनकी बनी सरकार यादा दिन नहीं चल सकती। इनके बीच ही प्रधानमंत्री के कई दावेदार हैं। लेकिन विचार करने की बात है कि जब से केन्द्र में गठबंधन सरकारें बनने लगी हैं, ये सरकारें भी एक तरह से क्षेत्रीय-छाया में बनी सरकारें रही हैं। क्षेत्रीय दलों का सहयोग लेकर बनी सरकारों ने क्षेत्रीय दलों को मनमाफिक पोर्टफोलियो दिए और उनकी पसंद या कहें उनके द्वारा नामित व्यिक्त को ही केबिनेट में लिया।  बहरहाल, तीसरा मोर्चा- एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम बना सकता है। विदेश नीति पर एक आम सहमति बन सकती है- तीसरा मोर्चा भी वैश्विक सोच पैदा कर सकता है। उसमें भी राजनीति के अच्छे जानकार हैं। ऐसा क्यों माना जाए कि वैश्विक समझ केवल भाजपा और कांग्रेस के पास ही है। दरअसल केन्द्र में तीसरा मोर्चा की सरकार हमारे फेडरल स्टक्चर को यादा मजबूत करेगी। उसे मौका दिया जाए वह अपनी सार्थकता सिध्द करे, यह चैलेन्ज रहेगा तो तीसरा मोर्चा सही अर्थों में जनवादी सरकार देगा। तीसरा मोर्चा पर आगे चर्चा जारी रहेगी। विविधा के बीच आम सहमति ''तीसरा मोर्चा'' की विशेषता है।

रविवार, 9 फ़रवरी 2014

पेयजल का स्थाई एवं उचित प्रबंधन

वर्तमान समस्या के समाधन हेतु युक्ति निर्धारण अत्यंत आवश्यक है। अनेक स्रोत, जैसे सेमीनार, समाचार पत्र और साहित्य आदि से प्राप्त ज्ञान और अध्ययनों के आधार पर राज्य में पेयजल के स्थाई एवं उचित विकास हेतु सुझाव दिए गए हैं।

इनमें से अधिकांश युक्तियां सरकार पर केंद्रित हैं क्योंकि जल संबंधी क्षेत्र में राज्य सरकार की अहम भूमिका है। नीतियों का निर्धारण एवं कार्यान्वयन राज्य सरकार का ही उत्तरदायित्व है। ऐसी प्रभावी संस्थाएं जिनमें उत्तरदायित्व, प्रतिनिधि तथा पारदर्शी निर्णय लेने की क्षमता हो, वे सरकार की नीति निर्धारण एवं विधि निर्माण की भूमिका के लिए आवश्यक रूप से अनुकूल है।

सरकार भी उपभोक्ताओं जैसे घरेलू जल आपूर्ति, अपशिष्ट का निकास, कृषि वन प्रांत, पर्यावरण सेवाएं, उद्यम, परिवहन, बिजली एवं मनोरंजन आदि के मध्य जल आवंटन हेतु उत्तरदायी है। उपभोग के वरीयता क्रम एवं जल के मूल्य का निर्धारण राजनीतिक रूप से संवेदनशील एवं आर्थिक महत्व की प्रक्रियाएं हैं, जिनमें सरकार को जल संसाधन प्रबंधन के सभी स्तरों पर स्टेकहोल्डरों को शामिल किया जाना चाहिए।

सरकार की भूमिका तो अत्यंत महत्वपूर्ण है ही, इसके साथ ही समुदाय में स्वामित्व, उत्तरदायित्व तथा प्रबंधन में सहयोग की भावना का होना समान रूप से आवश्यक है, नहीं तो कोई भी नीति सफल नहीं हो सकती। जनता द्वारा सरकार को जल के एक उदारदानी के रूप में जानने के बजाए उसे एक प्रोत्साहक और अर्थ प्रबंधक के रूप में देखा जाना चाहिए।

सरकारी एजेंसियों द्वारा जल के विवेकपूर्ण उपयोग को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए राज्य को स्थानीय समुदाय की मांग के अनुसार तकनीकी सहायता प्रदान करने में समर्थ होना चाहिए।

यद्यपि हो सकता है कि केंद्रीय शासन के पास जल संचालन का प्रत्यक्ष उत्तरदायित्व नहीं बचे, परंतु क्षेत्र में उनके लिए समन्वयन तथा नियमन का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है।

इस कार्य में जल परीक्षण, शुल्क निर्धारण, लोक शिक्षण एवं जागरूकता, क्षमता वृद्धि हेतु सहयोग एवं प्रोत्साहन प्रदान करना तथा क्षेत्रीय व सामुदायिक समानता सुनिश्चित करना सम्मिलित है।

प्रादेशिक जल नीति, राजस्थान के सिंचाई विभाग द्वारा सन् 1999 में निर्धारित की गई। इसमें जल संबंधी प्रत्येक पक्ष सम्मिलित है। यह उल्लेखनीय है कि नीति निर्धारण से पूर्व राज्यव्यापी स्टेकहोल्डरों से परामर्श नहीं किया गया था, जो कि इस प्रकार के महत्वपूर्ण दस्तावेजों के संबंध में होना चाहिए था। तथापि ऐसा प्रतीत होता है कि यह विश्व बैंक के दबाव में किया गया है। फिर भी, जबकि ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज पहले कभी नहीं बना, यह एक अच्छी शुरूआत है। इस दस्तावेज के अनुसार पेयजल को प्रथम वरीयता दिया जाना उचित है।


दुर्भाग्यवश आज इस संपूर्ण सांस्कृतिक एवं तकनीकी परंपरा की धज्जियाँ उड़ रही हैं और इसके लिए भारत सरकार के अतिरिक्त और कोई भी उत्तरदायी नहीं है। केवल अकाल के समय में भारतीय माध्यम और नेतागण इन तंत्रों को याद करने की ओर प्रवृत्त होते हैं और उसके बाद शांतिपूर्वक भूल जाते हैं। तकनीकों की सहायता से पारंपरिक जल संरक्षण का पुनरुत्थान आज अति आवश्यक है। यह कम मूल्य के तकनीकी रूप से स्थाई तथा पारंपरिक साधन प्रदान करता है। यह सामुदायिक प्रबंधन और जनता के सहयोग में वृद्धि करता है। यह सरकार पर जनता की निर्भरता को कम करता है।


आर्थिक स्थायित्व

ग्रामीण जल आपूर्ति प्रणालियों हेतु न्यूनतम अनुरक्षण शुल्क लागू कर दिया जाना चाहिए, जिससे साझेदारी में वृद्धि हो और व्यवस्था में सुधार हेतु धन राशि को सुनिश्चित किया जा सके।

सेवाओं के क्रियात्मक स्थायित्व को सुनिश्चित करने हेतु जल को एक आर्थिक संसाधन मानना एक महत्वपूर्ण कदम है। पूर्व समय में अनेक व्यक्तियों ने इस बात पर जोर दिया था कि जल एवं स्वच्छता मनुष्य के स्वास्थ्य व जीवन की सुरक्षा हेतु महत्वपूर्ण है, अतः ये सेवाएं निःशुल्क प्रदान की जानी चाहिए।

इससे अधिकतर वे अमीर लोग लाभांवित हुए जो पानी की अत्यधिक मात्रा का निःशुल्क उपयोग करने की प्रवृत्ति रखते हैं। जबकि वे गरीब लोग जो बहुत कम स्थानों पर नल व्यवस्था से जुड़े हैं, जल से वंचित रह जाते हैं।

अधिकांशतः जल व स्वास्थ्य सेवाओं के निम्न स्तर के कारण लोग इनके लिए शुल्क देने के इच्छुक नहीं होते। इस कारण जल एजेंसियों की आय इतनी कम होती है कि तंत्र में सुधार नहीं किया जा सकता।

सर्वोत्तम प्रक्रियाओं के अनुसार, जल सेवाओं को प्रदान करने हेतु वांछित मूल्य प्राप्त करने के लिए सामान्यतः जल की कीमत निर्धारित करनी होगी। यह ग्रामीण राजस्थान में संभव प्रतीत नहीं होता, जहां व्यक्तियों की शुल्क प्रदान करने की क्षमता सीमित है तथा सेवाओं के स्तर को देखते हुए शुल्क लेना न्यायसंगत नहीं लगता।

फिर भी इस परिस्थिति में संपूर्ण तंत्र में लोगों की साझेदारी विकसित करने के लिए न्यूनतम मात्रा में कर लगाया जा सकता है। अतः हैंडपंपों की देखभाल, जो एक अजेय समस्या बनी हुई है, उसका समाधान उपरोक्त उपाय से संभव हो सकता है। यदि सभी लाभांवित हैंडपंपों के रख-रखाव हेतु कुछ न्यूनतम शुल्क जमा करें, तो वे कुशलतापूर्वक कार्य करने हेतु मिस्त्री पर दबाव डाल सकते हैं।

यही सिद्धांत क्षेत्रीय आपूर्ति योजनाओं हेतु अपनाया जा सकता है। शहरों में जल पर शुल्क लेने हेतु स्लैब पद्धति का प्रयोग किया जाना चाहिए। इसका अर्थ है कि 40 लीटर जल प्रति व्यक्ति प्रतिदिन समर्थन मूल्य पर वितरित किया जाना चाहिए।

इस मात्रा से अधिक जल हेतु पूरा मूल्य वसूल किया जाना चाहिए। औद्योगिक उपयोग हेतु भी समर्थन मूल्य पर वितरित जल की सीमा निश्चित की जानी चाहिए। इस प्रकार यदि जल आपूर्ति आर्थिक मूल्यों पर आधारित दरों पर की जाएगी तो जल आपूर्ति के आवश्यक स्तर को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से उपभोक्ता की प्रतिक्रिया सकारात्मक होगी।

जन-सहभागिता

पेयजल प्रबंधन में, संगठनात्मक संरचनाओं तथा जल अधिकारों पर नियंत्रण हस्तांतरण द्वारा जन सहभागिता सुनिश्चित करें। जन सहभागिता प्रचलित करने हेतु गैर-सरकारी संस्थाओं को सम्मिलित करें।

कोई भी विकास कार्य लाभांवितों की सहभागिता के बिना सफलतापूर्वक पूरा नहीं किया जा सकता। ग्रामीण जल आपूर्ति प्रणालियाँ सामान्यतः स्थानीय समुदाय की आर्थिक क्षमता और तकनीकी प्रतिस्पर्धा के अंतर्गत बने रहने के उद्देश्य से अति साधारण और कम मूल्य की हैं।

पिछले 200 वर्षों से चल रही विकास की प्रक्रिया के कारण यह माना जाने लगा है कि स्थानीय ग्रामीणों का सरकारी संपत्ति पर कोई नियंत्रण नहीं है, अतः उनका कोई उत्तरदायित्व भी नहीं है। जन सहभागिता अब भी प्राप्त की जा सकती है और इसे प्राप्त करने का सर्वोत्तम तरीका है कि लघु स्तर पर सक्रिय योजना का सफल प्रदर्शन करें, जो यह सुनिश्चित कर सके कि लाभ का अंश सभी को प्राप्त होगा और इन प्रणालियों का अनुरक्षण और संचालन सभी मिल-जुलकर करेंगे।

यद्यपि कुछ समय से जन सहभागिता का औचित्य स्वीकार कर लिया गया है और नीतियों में भी इसे स्थान दिया गया है, तथापि इसका वास्तविक प्रयोग अभी आरंभ नहीं हुआ है।

सामान्यतः पंचायती राज संस्थाओं को जन प्रतिनिधि मान कर उन्हें नियंत्रण सौंप दिया जाता है परंतु यह समझ लेना चाहिए कि पंचायती राज उच्च अधिकारी तंत्र है। किसी विकास परियोजनाओं में जन सहभागिता सुनिश्चित करना उच्च कौशल का कार्य है और उन्हीं को सुपुर्द किया जाना चाहिए जो इसमें निपुण हों। पेयजल सहित अन्य क्षेत्रों का अनुभव बताता है कि जहाँ भी गैर-सरकारी संस्थाओं को अवसर दिया गया है, वे विकास परियोजनाओं में जन सहभागिता को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण स्तर तक सफल रही हैं।

अतः ऐसी परियोजनाओं में निर्माण एवं कार्यान्वयन की प्रक्रिया में इन संस्थाओं को सम्मिलित किया जाना चाहिए। साथ ही स्वैच्छिक संस्थाएं गरीबों को विभिन्न सेवाओं हेतु अपनी मांगें प्रतिपादित एवं प्रकट करने में सहायता कर सकती हैं।

महिला सशक्तिकरण के संदर्भ में ग्रामीण विकास विज्ञान समिति, जोधपुर द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, राजस्थान में महिलाओं में मानसिक तनाव का मूल कारण पेयजल की कमी है। महिलाओं को दूर-दूर से पानी भर कर लाते हुए देखना असामान्य बात नहीं है।

गाँवों में महिला सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु इनके समूह बनाए जाने चाहिए। प्रत्येक स्तर पर महिलाओं को कार्यक्रम का महत्वपूर्ण अंश मानते हुए उनसे परामर्श लिया जाना चाहिए।

चूंकि महिलाएं ही पानी भर कर लाती हैं, उन्हें जल के संबंध में, जल जनित रोगों एवं उनके निदान और जीवन के सामाजिक पक्षों पर प्रशिक्षण प्रदान करने पर जोर दिया जाना चाहिए। महिलाओं की भागीदारी और उन्हें दिए जाने वाले महत्व के कारण उनमें आत्मविश्वास उत्पन्न होगा और वे आत्मनिर्भर बनेंगी।

जल अधिकार जल पर सरकार का नियंत्रण कम करके जनता और समुदायों को इस संसाधन का क्षेत्राधिकार दे देना चाहिए। जनता को प्रबंधन, अनुरक्षण तथा उपलब्ध जल के वितरण का अधिकार होना चाहिए। सरकार को इस तंत्र के मात्र प्रवर्तक के रूप में देखा जाना चाहिए, नियंत्रक के रूप में नहीं।

जल संरक्षण

उचित सरकारी नीतियों, अधिनियमों और जागृति अभियानों के माध्यम से जल संरक्षण को उच्चतम संभावित सीमा तक बढ़ाएं।

मानसून जल के पारितोषिक के बिना मानव समाज वृद्धि नहीं कर सकता। भारतीय जनता को उपलब्ध संसाधनों के अनुसार वर्षा जल से लेकर भूजल तक जलधारा से लेकर नदी एवं बाढ़ के पानी तक पानी के प्रत्येक संभव रूप को संरक्षित करने हेतु तकनीकों की एक श्रेणी विकसित की गई है। विशेषतया शुष्क व अर्द्ध-शुष्क क्षेत्रों मे जहाँ जल धाराएँ मौसमी हैं और पानी की कमी पूरे वर्ष रहती है, सर्वप्रथम नहरों की शाखाओं को संग्रहण संरचनाओं की ओर निर्देशित कर दिया गया।

बाढ़ग्रस्त मैदानों में लोगों ने बाढ़ के खतरनाक जल के उपयोग हेतु उत्तम तकनीकें विकसित की, जो की न केवल खेतों की सिंचाई में प्रयुक्त की गई वरन खेतों को उपजाऊ बनाने तथा मलेरिया जैसे रोगों पर नियंत्रण रखने (बाढ़ के पानी में उत्पन्न मछलियों का उपयोग करके, जो मच्छरों के लार्वा को खा जाती हैं) के कार्य में भी सहायक सिद्ध हुई।

तटीय क्षेत्रों में भी, जहाँ तटीय लहरें समय-समय पर नदी जल को खारा बना देती हैं, जिससे वह कृषि के लिए अनुपयुक्त हो जाता है, लोगों ने आकर्षक साधन विकसित किए हैं।

जब कोई विकल्प उपलब्ध नहीं थे, जनता ने अपनी जीविका हेतु वर्षा जल पर निर्भर रहना सीख लिया। वर्षा जल को एकत्रित करके उसका उपयोग सिंचाई एवं पीने हेतु करने के उद्देश्य से विभिन्न देशी तकनीकें विकसित की गई।

दुर्भाग्यवश आज इस संपूर्ण सांस्कृतिक एवं तकनीकी परंपरा की धज्जियाँ उड़ रही हैं और इसके लिए भारत सरकार के अतिरिक्त और कोई भी उत्तरदायी नहीं है। केवल अकाल के समय में भारतीय माध्यम और नेतागण इन तंत्रों को याद करने की ओर प्रवृत्त होते हैं और उसके बाद शांतिपूर्वक भूल जाते हैं।

तकनीकों की सहायता से पारंपरिक जल संरक्षण का पुनरुत्थान आज अति आवश्यक है। यह कम मूल्य के तकनीकी रूप से स्थाई तथा पारंपरिक साधन प्रदान करता है।

यह सामुदायिक प्रबंधन और जनता के सहयोग में वृद्धि करता है। यह सरकार पर जनता की निर्भरता को कम करता है। पारंपरिक जल संग्रहण प्रणालियाँ उन स्थानीय परिस्थितियों एवं विशिष्ट वातावरणों के उपयुक्त पाई गई, जहां वे विकसित हुई थी। हजारों भारतीय गाँवों में आज भी कोई स्थानीय जल स्रोत नहीं है।

मानसून की अनियमितता, सतही जल स्रोत की असामयिकता और पाइप द्वारा जल आपूर्ति में होने वाला व्यय सभी दर्शाते हैं कि जल संरक्षण संरचनाएं जनता की मांगों की पूर्ति में सहायक सिद्ध होंगी।

नीतिगत स्तर पर पारंपरिक जल संरक्षण संरचनाओं के पुनरुत्थान और जल पुनर्भरण हेतु कुछ सुझाव निम्नलिखित हैं :-

1. जल संरचनाओं के कैचमेंट क्षेत्र में खानों हेतु दिए गए पट्टे निरस्त किए जाएँ और खान क्षेत्र के अपशिष्ट के प्रबंध हेतु एक नीति निर्धारित करें। अव्यवस्थित खनन वर्षा जल में रुकावट पैदा करता है, ऊपरी मृदा को नष्ट करता है और वनस्पति को हटाता है।

राजस्थान उच्च न्यायालय ने जोधपुर के जल संग्रहण तंत्र पर खनन के दुष्प्रभावों का अध्ययन करने हेतु एक समिति का गठन किया। समिति ने यह पाया कि कैचमेंट क्षेत्र निरंतर व अव्यवस्थित बालू-पत्थर खनन के कारण उजड़ रहे हैं। नहरें एवं जल धारी संरचनाएं खनन के कारण नष्ट होती जा रही हैं। खनन अपशिष्ट और पत्थर के मलबे के अव्यवस्थित रूप से एकत्रित होने के कारण वर्षा जल व पर्यावरण तंत्र में बाधा उत्पन्न हो जाती है।

खानें एक प्रकार के गड्ढों के समान हैं, जिनमें रोग-उत्पन्न करने वाले मच्छर उत्पन्न होते हैं। जल स्तर भी इस मानव निर्मित विपत्तियुक्त खनन के कारण गिरता जा रहा है।

अव्यवस्थित खनन को दर्शाने वाला एक और उदाहरण जिला राजसमंद का है। पहली बार प्रख्यात राजसमंद झील इस वर्ष पूर्ण रूप से सूख गई है। यह घटना इसके कैटमेंट में अनियंत्रित खनन को प्रत्यक्ष रूप से प्रकट करती है।

2. कैचमेंट एवं नहरों के किनारों पर स्थित सभी पत्थर खानों का लाइसेंस शीघ्र ही निरस्त करना अति आवश्यक है। खानों के सभी लाइसेंसों को पी.एच.ई.डी. के उपयुक्त अभियंता के माध्यम से जारी किया जाना चाहिए और उससे अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए।

3. विभिन्न तकनीकों द्वारा भूजल के कृत्रिम पुनर्भरण को उन्नत करना चाहिए। शहरी क्षेत्रों में इसे आवश्यक बना देना चाहिए। बीसवीं सदी के मध्य तक पुनर्भरण की आवश्यकता प्रतीत नहीं हुई क्योंकि भूजल दोहन सीमित था।

ग्रीष्म ऋतु में कुओं के तेजी से गिरते हुए जलस्तर के कारण बारहमासी नदियों की आयु अल्प होती जा रही है। जल विकास की तकनीकों में सुधार के कारण जल स्तर और भी कम हो गया है। भूजल का कृत्रिम पुनर्भरण एक महत्वपूर्ण पक्ष है क्योंकि यह संग्रहण के लिए निःशुल्क स्थान प्रदान करता है।

नागरिक समाज को प्रेरित करना

नागरिक समाज के विभिन्न कार्यकर्ताओं, जैसे शैक्षणिक वर्गों और गैर-सरकारी संस्थाओं को पेयजल प्रबंधन में सक्रिय रूप से सम्मिलित करना चाहिए।

यह स्पष्ट हैं कि पेयजल प्रबंधन एक महत्वपूर्ण विषय है जिसे अकेले सरकार पर नहीं छोड़ा जा सकता। नागरिक समाज से अन्य विभिन्न स्टेकहोल्डरों को भी इसमें सम्मिलित किया जाना चाहिए। विभिन्न क्षेत्रों में स्थाई एवं उपयुक्त विकास हेतु नीतियों एवं परियोजनाओं को क्रियान्वित करने में स्वयंसेवी संस्थाएं एवं गैर सरकारी संस्थाएं, सरकार एवं जनता के मध्य उत्तप्रेरक का कार्य कर सकती हैं।

ये संस्थाएं मूल स्तर पर लंबे समय से कार्यरत होती हैं तथा इन्हें स्थानीय परिस्थिति का ज्ञान, समुदायों का सम्मान एवं विश्वास प्राप्त होता है। निम्नलिखित गतिविधियाँ हैं जिनमें स्वयंसेवी संस्थाएं एवं गैर-सरकारी संस्थाएं जल के संदर्भ में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकती हैं।

1. जल संबंधी विषयों, जैसे जमीन पर क्या उगाएँ, लघु सिंचाई, दुर्लभ जल का सार्थक उपयोग और जल संग्रहण के औचित्य पर चेतना व संवेदना को जगाना।

2. जल की प्रति ईकाई उत्पादन, फसल हेतु आवश्यक जल की मात्रा, खारे जल का उपयोग संसाधनों का मूल्य निर्धारण, जल संग्रहण की प्रासंगिकता तथा उस क्षेत्र में पेयजल विकास हेतु प्रस्तावित संरचनाओं की उपयुक्तता का अध्ययन करना।

3. उचित प्रलेखन तथा जल संसाधनों से संबंधित विषयों और उनकी प्रवृत्ति तथा संसाधनों के विकास और जलधारकों के पुनर्भरण हेतु जल संग्रहण संरचनाओं के लिए उचित क्षेत्रों की पहचान से संबंधित सूचनाओं को एकत्रित करके डाटा बैंक का निर्माण करना।

4. सहभागी विकास हेतु ज्ञान कौशल और प्रवृत्तियों में वृद्धि करने के लिए जन प्रशिक्षण।

5. संसाधनों के बेहतर प्रबंधन एवं न्याय संगत वितरण हेतु जल उपभोक्ता समूहों/समुदायों का निर्माण करना। स्थानीय जनता को जल प्रबंधन तंत्र में शामिल करने हेतु प्रभावी उपक्रम का विकास।

6. कम मूल्य पर परियोजना कार्यान्वयन।

नगरीय बनाम ग्रामीण

नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों को सुरक्षित पेयजल उपलब्धता में निहित अंतर को कम करने के उद्देश्य से चल रही ग्रामीण जल-आपूर्ति योजनाओं को अधिक मात्रा में आर्थिक सहायता प्रदान करना।

रेगिस्तानी क्षेत्रों में सुरक्षित जल एक मूल्यवान उपभोग की वस्तु है। वे गरीब लोग जिनके पास स्वयं के जल स्रोत नहीं होते, वे पानी के लिए बड़ी कीमत चुकाते हैं। इन्हें स्वयं एवं पशुओं हेतु दस पैसे से पंद्रह पैसे लीटर की दर से पानी खरीदना पड़ता है।

एक अनुमान के अनुसार गरीबों की 35 से 40 प्रतिशत आय (450 रु. से 1000 रु. प्रति माह) पेयजल खरीदने में व्यय हो जाती है। इसकी तुलना में शहरों में जल पर बहुत कम व्यय किया जाता है। इसके अतिरिक्त अमीर व्यक्ति गरीबों से बीस गुणा अधिक जल का उपभोग करते हैं।

शहरी क्षेत्रों में अधिकांश व्यक्ति जल का वास्तविक मूल्य नहीं समझते और उसका अनेक प्रकार से अपव्यय करते हैं। शहरी नागरिकों से जल की कीमत वसूलने हेतु स्लैब विधि का प्रयोग करना चाहिए, जिससे वे इसके वास्तविक मूल्य को समझ सकें एवं इसका विवेकपूर्ण उपयोग करें।

वे सार्वजनिक एजेंसियाँ जिनके सुपुर्द पेयजल प्रबंध का प्रावधान है, शहरी क्षेत्रों पर अधिक ध्यान देती हैं। उनकी अधिकांश निधि का उपयोग शहरी क्षेत्रों में जल तंत्र को उन्नत करने में किया जाता है।

यह विधि ग्रामीण क्षेत्रों मे निवास करने वाली करीब 70 प्रतिशत जनता के साथ विभेद करती है। प्रदत्त निधि को शहरी क्षेत्रों से ग्रामीण क्षेत्रों की ओर मोड़ देना चाहिए।

बड़ा सर्वोत्तम है एक भ्रांति

स्थानीय स्रोतों पर निर्भर करें जो अपेक्षाकृत सस्ते वातावरण के अनुकूल हैं।

जनता को पेयजल आपूर्ति हेतु दूरस्थ स्रोतों पर निर्भरता की प्रवृत्ति बढ़ गई है। इसके साथ पारंपरिक प्रणालियों की उपेक्षा की जाती रही है। अतः जोधपुर को पेयजल आपूर्ति इंदिरा गांधी नहर परियोजना की लिफ्ट नहर से की जाती है और शहर का पारंपरिक तालाबों एवं कुंडों का तंत्र नष्ट होता जा रहा है। पी.एच.ई.डी. जैसे तकनीकी विभागों की प्रवृत्ति बड़ी तकनीकी-केंद्रित परियोजनाओं की ओर आकर्षित होने की है।

पी.एच.ई.डी. के अनुमान के अनुसार जोधपुर शहर के विभिन्न स्रोतों से 1 मिलियन क्यूबिक फीट जल प्राप्त करने की कीमत निम्नानुसार है-

अ. स्थानीय जल स्रोतों से 4000 रु.
ब. जवाई- हेमावास नहर 45,000 रु.
स. इंदिरा गांधी लिफ्ट नहर 1,84,000 रु.


यह स्पष्ट है कि स्थानीय प्रणाली सर्वोत्तम एवं सबसे सस्ती है। यह सच है कि सभी स्थितियों में जल प्रबंधन हेतु लघु योजनाओं को बड़े बांधों का विकल्प नहीं माना जा सकता परंतु बड़ा सदैव सर्वोत्तमहोता है, जैसी परिकल्पना पर उस समय प्रश्नचिन्ह लगाया जा सकता है जब छोटे बांधों, बन्धों एवं टाँकों के निर्माण द्वारा जल संसाधनों का उपयोग किया जाता है। ऐसे क्षेत्रों में विकास हेतु बिना कोई मूल्य चुकाए, लोगों के जीवन एवं वातावरण में परिवर्तन हुआ है। बड़ा ही सर्वोत्तम हैकी परिकल्पना से हट कर लाभांवितों हेतु लघु, परिणामोन्मुख, तकनीकी रूप से सुदृढ़ और सतत रूप से चलने वाली परियोजनाओं को कार्यान्वित करने का समय आ गया है।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभिनव पहल

गांवों में डाक्टरों को भेजने के लिए कम से कम एक साल ग्रामीण क्षेत्र के किसी अस्पताल में सेवा देने की शर्त अनिवार्य किए जाने के बाद भी स्थिति नहीं बदल सकी। वजह यह कि गांवों के बारे में आज भी आधुनिक जीवन शैली में पले-पढ़े लोगों का नजरिया नहीं बदला है जबकि पहले की तुलना में ग्रामीण परिवेश काफी बदल चुका है। गांव पहले वाले गांव नहीं रहे। गांवों में बुनियादी सुविधाएं बढ़ी हैं और संचार सुविधाओं के पहुंचने से  गांव की जीवन शैली में भी काफी बदलाव आया है। डाक्टरों को गांवों में शहरों की अपेक्षा अधिक मान-सम्मान  मिल रहा है। गांवों के बारे में डाक्टरों को अपना मानस बदलने की आवश्यकता है। इस दिशा में सरकार ने एक अभिनव पहल की है। अब सरकार विशेषज्ञ चिकित्सकों को गांवों के अस्पतालों में भेजेगी। इसके लिए डाक्टरों को अलग से भुगतान किया जाएगा और गांवों में जाकर विभिन्न बीमारियों से पीड़ित लोगों का उपचार करेंगे। इनमें हृदय रोग, कैंसर, हड्डी रोग तथा इसी तरह के अन्य विशेषज्ञ चिकित्सक होंगे। सरकार ने ऐसे विशेषज्ञ डाक्टरों का एक विस्तृत पैनल तैयार करने जा रही है जो ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर सेवाएं दे सकते हैं। इसमें निजी चिकित्सा संस्थानों के डाक्टर भी होंगे। पीड़ितों को बेहतर इलाज की सुविधा उपलब्ध कराने की इस कल्याणकारी कार्यक्रम में विशेषज्ञ डाक्टरों ने रूचि दिखाई तो राज्य में चिकित्सा के क्षेत्र में यह क्रांतिकारी कदम साबित हो सकता है। फिलहाल ग्रामीण गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए जिला अस्पतालों पर निर्भर हैं। कई बार दूरी उनके लिए बाधक बन जाती है तो कई जिला अस्पतालों में विशेषज्ञ डाक्टरों के उपलब्ध नहीं होने से उन्हें निराश लौटना पड़ता है। इस तरह के सरकारी कार्यक्रम कई बार लागू करने के तरीके की व्यवहारिकता पर खरा नहीं उतर पाते। स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा वाली स्मार्ट कार्ड योजना में भी अड़चनें आई थीं। निजी चिकित्सा संस्थानों ने इसे मानने से इनकार कर दिया था और मरीज अपना इलाज नहीं करा पा रहे थे। आज भी कुछ चिकित्सा संस्थान स्मार्ट कार्ड पर विशेषज्ञ सेवाएं उपलब्ध कराने में नाक-भौं सिकोड़ते हैं। कुछ तो अपनी शर्त पर लाचार मरीज से अंतर की राशि वसूल करने में परहेज नहीं  कर रहे हैं। ऐसे में संदेह होता है कि ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषज्ञ डाक्टरों की सेवाएं उपलब्ध कराने के सरकार के इस कार्यक्रम को अपेक्षित सफलता मिल भी सकेगी या नहीं। अब यह सरकार की दूरदर्शिता पर है कि वह इस कार्यक्रम के लिए कैसा आकर्षक प्रस्ताव इन डाक्टरों के सामने रख पाती है। कार्यक्रम का उद्देश्य काफी अच्छा है और इसकी सफलता के लिए हर बिन्दु पर सरकार को व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाना होगा।

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