गुरुवार, 8 अगस्त 2013

राष्‍ट्रीय मॉबि‍लि‍टी योजना

भारी उद्योग और लोक उद्यम मंत्री श्री प्रफुल पटेल ने आज लोक सभा में एक प्रश्‍न के लि‍खि‍त उत्‍तर में बताया कि‍ सरकार ने इलेक्‍ट्रि‍क वाहनों (हाइब्रि‍ड वाहनों सहि‍त) के संवर्द्धन के लि‍ए राष्‍ट्रीय इलेक्‍ट्रि‍क मोबि‍लि‍टी मि‍शन प्‍लान (एनईएमएमपी-2020) नामक एक मि‍शन प्‍लान तैयार कि‍या है। एनईएमएमपी-2020 बैटरी प्रौद्योगि‍की समेत प्रौद्योगि‍की में अनुसंधान एवं वि‍कास में सहायता के लि‍ए ऐसे वाहनों की मांग सृजि‍त करने और वर्ष 2020 तक ऐसे वाहनों के वि‍नि‍र्माण में महत्‍वपूर्ण वृद्धि‍ करने के लि‍ए इलेक्‍ट्रि‍क और हाइब्रि‍ड वाहनों के वि‍नि‍र्माण और उपयोग को सुकर बनाने के लि‍ए हस्‍तक्षेपों की कड़ी के माध्‍यम से रोडमैप उपलब्‍ध कराता है। एनईएमएमपी- 2020 का परम उद्देश्‍य यही है कि‍ इलेक्‍ट्रि‍क और हाइब्रि‍ड वाहनों का उत्‍तरोत्‍तर समावेशन करते हुए देश की ऊर्जा सुरक्षा में बढ़ोतरी की जाए और पर्यावरण पर परि‍वहन के असर को कम कि‍या जाए। 

उन्‍होंने कहा कि‍ सरकार हरि‍त ओर स्‍वच्‍छ वाहनों के लि‍ए अनुसंधान ओर वि‍कास सहि‍त ऑटोमोटि‍व अनुसंधान और वि‍कास संबंधी कार्यकलापों को सहायता प्रदान कर रही है। भारी उद्योग वि‍भाग ने ऑटोमोटि‍व उपकर जो कि‍ वाहनों की बि‍क्री पर लगाया जाता है, के माध्‍यम से बहुत सारी अनुसंधान और वि‍कास परि‍योजनाओं को वत्‍तपोषि‍त कि‍या है। इसमें आईसीएटी, नेट्रि‍प द्वारा वि‍कसि‍त कि‍या जा रहा रेट्रोफि‍ट हाइब्रि‍ड कि‍ट सि‍म्‍युलेटर, एआरएआई आदि‍ वि‍कसि‍त कि‍या जा रहा हाइब्रि‍ड सि‍म्‍युलेटर का वि‍कास शामि‍ल है। इसके अति‍रि‍कत, वि‍ज्ञान और प्रौद्योगि‍की वि‍भाग भी इस प्रयास का समर्थन करता जा रहा है। 

उन्‍होंने कहा कि‍ एनईएमएमपी-2020 रोडमैप में इलेक्‍ट्रि‍क और हाइब्रि‍ड वाहनों और अधि‍क अपनाए जाने के लि‍ए अधि‍क सहायता देने के लि‍ए व्‍यापक मांग सृजन स्‍कीम तथा अनुसंधान और वि‍कास तथा बुनि‍यादी सुवि‍धाओं के सृजन को प्रोत्‍साहि‍त करने की परि‍कल्‍पना की गई है। इन हस्‍तक्षेपों की वि‍शि‍ष्‍ट स्‍कीम को अंति‍म रूप राष्‍ट्रीय बोर्ड फॉर इलेक्‍ट्रि‍क मोबि‍लि‍टी (एनबीईएम) के वि‍चार के लि‍ए कि‍या जा रहा है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कुल पेज दृश्य